Gurmeet Ram Rahim: रेप का दोषी राम रहीम 2 साल में 7वीं बार 50 दिनों के लिए जेल से बाहर

Gurmeet Ram Rahim:

Gurmeet Ram Rahim: गुरमीत राम रहीम सिंह, एक ऐसा नाम जो कभी अध्यात्म और धर्म के छेत्र में गूंजता था। इनका जन्म 15 अगस्त, 1967 को श्री गुरुसर मोडिया, राजस्थान में हुआ।इन्होंने एक आध्यात्मिक यात्रा शुरू की जिसके परिणामस्वरूप एक सामाजिक-आध्यात्मिक संगठन डेरा सच्चा सौदा की स्थापना की। गुरमीत राम रहीम सिंह का प्रारंभिक जीवन धर्म और अध्यात्म से जुड़ा रहा। वह अपने आध्यात्मिक गुरु शाह सतनाम सिंह के मार्गदर्शन में सात साल की उम्र में ही डेरा सच्चा सौदा में शामिल हो गए थे.

इन कई वर्षो में गुरमीत जी ने अध्यात्म के छेत्र में काफी कुछ सीख लिए और काफी नाम कमा लिया था। 1990 में, उन्होंने अपने गुरु शाह सतनाम सिंह के निधन के बाद डेरा सच्चा सौदा का भार संभाल लिया ।

Gurmeet Ram Rahim: रेप का दोषी राम रहीम 2 साल में 7वीं बार 50 दिनों के लिए जेल से बा

इन्होंने अपने नेतृत्व में डेरा सच्चा सौदा को काफी ऊंचाइयों तक ले गए इन अनुयाई दिन रात बड़ने लगे दूर दूर तक इनका नाम होने लगा लोग इन्हे MSG के नाम से जानने लगे, इन्होंने अध्यात्म को काफी फेलाया और सामाजिक कल्याण के लिए काफी काम किए जैसे की रक्तदान अभियान, वृक्षारोपण और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ अभियान शामिल हैं और भी बहुत कुछ।

हालाँकि, गुरमीत राम रहीम सिंह की आध्यात्मिक यात्रा के साथ साथ विवादों से घिरी रही। 2017 में, उन्हें बलात्कार के आरोप में दोषी पाया गया ,और साथ ही उन्हें पत्रकार राम चंदर छत्रपति की हत्या में शामिल होने का भी दोषी ठहराया गया । जिसकी वजह से उनके जीवन में एक बड़ा मोड़ आया , जिससे संगठन की नींव हिल गई। इन्हे दोषी दहराते हुए 20 साल की सजा सुनाई गई।

Family:

गुरमीत राम रहीम सिंह एक जट्ट सिख परिवार में जन्मे, उनके पिता मघर सिंह एक जमींदार थे, और उनकी माँ नसीब कौर एक गृहिणी थीं , राम रहीम और उनकी पत्नी हरजीत कौर की दो बेटियां हैं, जिनका नाम अमरप्रीत और चरणप्रीत है। उनका एक बेटा जसमीत भी है, जिसकी शादी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस नेता हरमिंदर सिंह जस्सी की बेटी हुसनमीत से हुई है। राम रहीम ने 2009 में अपनी विश्वासपात्र प्रियंका तनेजा को भी अपनी बेटी के रूप में अपनाया और उसे हनीप्रीत नाम दिया।

Social work:

इन्होंने 3 अस्पताल और 10 एजुकेशनल संस्थान चलाए , इन्होंने भारत में पशु हत्या के खिलाफ भी आवाज उठाई।

इनके द्वारा चलाए गए रक्तचाप, मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल स्क्रीनिंग के लिए अभियान जिन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा मान्यता दी गई।

राम रहीम को तीन सबसे बड़े रक्तदान शिविर और तीन सबसे बड़े वृक्षारोपण अभियान आयोजित करने के लिए छह गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी मिले।
इनके पास एक साथ सबसे अधिक लोगों के हाथ साफ करने का विश्व रिकॉर्ड भी है, जिसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा भी मान्यता प्राप्त है।

2009 में इन्होंने वेश्यावृत्ति के विरुद्ध आंदोलन किए , और इसे समाप्त करने के लिए कई अभियान भी चलाए, राम रहीम ने अपने अनुयायियों को यौनकर्मियों से शादी करने के लिए प्रेरित किया और उनमें से 1500 पुरुष उन महिलाओं से शादी करने के लिए राज़ी भी हो गए।

विवाद:

  • 2002में साध्वियों के साथ यौन शोषण के आरोप भी इनपर लगे।
  • पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या का आरोप भी इनपर लगा क्योकि २००२ में हुए यौन शोषण की खबर छापने वाले यही थे।
  • डेरे में साधुओं की जबरन नसबंदी करने के भी आरोप लगे व केस दर्ज हुए।
  • एक समारोह में इनके वेष को सिख संगठनों द्वारा गुरु गोविंद सिंह की नकल माना गया जिससे उनकी भावनाओं को ठेस पहुंची ।

फिल्मोग्राफी :

YearFilmCo-Directed?Starring Character(s)Notes
2015MSG: The MessengerYesGuru JiFilm debut, Co-directed with Jeetu Arora
2015MSG-2 The MessengerYesGuru JiSequel to MSG: The Messenger, Co-directed with Jeetu Arora
2016MSG: The Warrior Lion HeartYesLion Heart/SherDilSpiritual successor to previous MSG films, Co-directed with Honeypreet Insan
2017Hind Ka Napak ko Jawab – MSG Lion Heart – 2YesSher-E-HindSequel to MSG: The Warrior Lion Heart, Co-directed with Honeypreet Insan, Based on 2016 Uri attack and 2016 India–Pakistan military confrontation
2017Jattu EngineerYesSghaint Singh Sidhu, Shakti Singh SisodiaCo-directed with Honeypreet Insan

हाल ही में मिली ताजा जानकारी के अनुसार राम रहीम को 4 साल में 9th baar पैरोल दिया जा रहा है, पिछले साल 2023 में राम रहीम को तीन मौकों पर पैरोल दी गई थी, जो की पूरे 91 दिनों के लिए था,

राम रहीम सिंह को 50 दिनों के लिए रिहा किया गया जा रहा है, पिछले 24 महीनों में राम रहीम सिंह की यह सातवीं और पिछले चार वर्षों में नौवीं पैरोल है।

2022 में भी हरियाणा में बीजेपी ने राम रहीम सिंह को तीन बार पैरोल दी थी.
अक्टूबर में उन्हें 40 दिनों के लिए रिहा किया गया, जून में उन्हें एक महीने के लिए रिहा किया गया और फरवरी में उन्हें 21 दिनों के लिए रिहा किया गया। उन्हें अपनी मां से मिलने के लिए 2021 और 2020 में एक-एक बार पैरोल भी दी गई थी।

Read More :

Leave a comment