Aloo Paratha : इस आसान विधि से बनाये स्वादिस्ट आलू पराठा

Aloo Paratha

Table of Contents

Aloo Paratha आलू का पराठा किसे नहीं पसंद शायद ही कोई होगा जिसे आलू पराठा न पसंद हो भरता में हर जगह अलग अलग तरह से आलू पराठा बनाया जाता है, वैसे तो आप कभी भी आलू पराठा खा सकते है, पर भारत में इसे सुबह के नास्ते में ज्यादा पसंद किया जाता है,आज हम बहुत ही आसान तरह से कैसे फटा फट Aloo Paratha बन जायेगा हम अपने इस आर्टिकल में बताने वाले है. तो चलिए शुरू करते है Aloo paratha recipe.

अक्सर लोग शिकायत करते है की आलू पराठा बनाते समय आलू आटे से फट कर बहार निकल जाता है पर अब ऐसा नहीं होगा हम आपको बताएँगे की कैसे परफेक्ट आलू का पराठा बनाया जाता है बहुत आसान तरह से, तो चलिए शुरू करते है।

Aloo Paratha Recipe

नास्ते में अगर दही या फिर चटनी के साथ गरमा गरम आलू पराठे मिल जाये तो क्या बात है आलू का पराठा जितना टेस्टी होता है साथ ही हैवी भी होता है , सारा दिन आपको भूक का एहसास नहीं होने नहीं देगा.

खाने में मजेदार आलू का पराठा, लोगो को इसे बनाना कठिन लगता है , अकसर लोग शिकायत करते है की जब वह आलू पराठा बनाते है तो उनके पराठे सही नहीं बनते आलू पराठे से फट कर बाहर निकल जाता है , अगर आप की भी यही समस्या है तो आअज हम आपको बताते है इसे बनाने का आसान और सरल तरीका. जिससे आपके आलू के पराठे परफेक्ट और टेस्टी भी बनेंगे आलू पराठा रेसिपी 

सामग्री

  • 500 ग्राम आलू
  • 250 ग्राम आटा
  • 100 ग्राम प्याज
  • 100 ग्राम घी या रिफाइंड तेल
  • नमक स्वाद अनुसार
  • 4..5 हरी मिर्च
  • 1 चम्मच धनिया पाउडर चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 1 चम्मच गरम मसाला
  • 50 ग्राम हरी धनिया

आलू पराठा बनाने की विधि

Step 1: आलू पराठा बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल ले और उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दे उसे पूरी तरह ठंडा होने दे, इसके बनाड़ इसे अच्छी तरह से मेष कर (अच्छे से आलू को फोड़ कर हाँथ से मिंज दे )

फिर उसमे बारीक कटा हुआ प्याज , हरी मिर्च, लाल मिर्च, धनिया पाउडर, गरम मसाला , नमक और बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया डालकर सभी को अच्छे से मिक्स कर ले.

Step 2 :
अब पराठा बनने के लिए गेहू का आटा गूँथ कर त्यार कर ले , ध्यान दें आटा थोड़ा नरम होना चाहिए, ताकि उसमे अल्लो का मिक्स अच्छे भरा जा सके.

इसके बाद तवा गैस पर रख दे गरम होने के लिए साथ ही आटे की लोई बना कर उसमे आलू का मिक्स भरे और उसे धीरे धीरे गोल करते हुए लोई को बंद कर दें. और फिर बेलना स्टार्ट करें.

ध्यान रहे बेलते समय आपको ज्यादा ताकत नहीं लगाना है बिलकुल हलके हांथो से पराठा को बेलना है।

इसके बाद धीरे से पराठे को उठा के गरम तवा पे डाल दें.

ध्यान रहे तवा इतना जयदा भी गरम न हो की पराठा डालते ही चिपक जाये थोड़ा मध्यम गरम ही हो। और फिर जब आपको लगे की पराठा एक तरफ से सिक गया है तो उसे पलट के घी या तेल लगाए.

ऐसे ही जब पराठा एक तरफ से सिक जाये तो दूसरे तरफ से भी उसे सेके और घी या तेल लगा कर अच्छे से करारा पका ले। आप का स्वादिस्ट आलू का पराठा बन कर त्यार है , इसे दही रायता या फिर अपनी पसंदीदा चटनी के साथ खाये. 

आपको के हमारा यह लेख कैसा लगा अपना अनुभव हमारे साथ जरूर साझा करे, और इसी तरह के और भी आसान स्वादिष्ट व्यंजन के लिए हमे फॉलो करें. धन्यवाद. (Thanks)

Leave a comment