Crispy Traditional Balushahi Recipe: 2024 में इस आसान विधि से बनाए कुरकुरी वह रसभरी बालूशाही

इस आसान विधि से बनाय कुरकुरी वह रसभरी बालूशाही

बालूशाहीCrispy Traditional Balushahi Recipe: 2024 में इस आसान विधि से बनाए कुरकुरी वह रसभरी बालूशाही बालूशाही हमारे भारत में बहुत ही मशहूर मिठाई है। यह मिठाई दुकानों में आसानी से मिल जाती है। जैसा कि आप जानते हैं की हमारे घरों में सभी त्योहार या कोई भी उत्सव इस मिठाई के बिना मनाना तो मुश्किल ही है। बहुत ही कम लोग होंगे जिसे यह मिठाई पसंद नहीं होगी। यह मिठाई दुकानों में तो उपलब्ध है ही लेकिन आप इस मिठाई को बहुत ही आसान तरीके से घर पर भी बना सकते हैं। हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे बालूशाही की बहुत ही आसान विधि जिससे आप आसान तरीके से बालूशाही घर पर ही बना पाएं।

सामग्री(Ingredients):

• 300 ग्राम मैदा
• 100 ग्राम घी
• 1/2 टी स्पून बेकिंग पाउडर
• 1/2 लीटर रिफाइंड तेल
• 200 ग्राम चीनी
• 2 ग्लास पानी
• 1/2 टी स्पून इलायची पाउडर
• 6-7 केसर के धागे
• 7-8 पिस्ता

बालूशाही बनाने की विधि:

सबसे पहले हम एक बर्तन में 300 ग्राम मैदा लेंगे उसमें 100ग्राम घी और 1/2 टी स्पून बेकिंग पाउडर डालकर इन सबको अच्छे से मिला लेंगे। हम आपको बता दें कि बालूशाही में मोवन हमेशा घी का पड़ता है। बस इन सबको मिक्स करके गूंथ कर तैयार कर लेंगे इसको गूंथते समय मसलना नहीं है मसल मसल के एकदम चिकना नहीं बनाना है। बस आटे को ऐसे ही गूंथ देना है।

आटे को गूंथने के बाद इसको हम 20 मिनट के लिए ढक के रख देंगे। जब तक इसको हम ढक के रखेंगे तब तक हम चाशनी तैयार कर लेंगे चासनी बनाने के लिए हम 200 ग्राम चीनी और आधा गिलास पानी लेंगे इसमें से थोड़ी इलायची कुकर और कुछ केसर के धागे डाल देंगे चाशनी के पानी को हम तब तक उबालेंगे जब तक इसमें हल्का से एक तार न बनने लगे।

जैसी एक तार बन जाएगा हमारी चाशनी बनकर तैयार हो जाएगी। जब तक हमारी चाशनी बनेगी तब तक शायद 20 मिनट हो चुके होंगे और अब हम बालूशाही को बनाएंगे। बालूशाही के आटे को हाथों से दवा दबा कर चौकोर बेलना है चौकोर बेलने के बाद इसको चाकू से तीन हिस्सों में काटना है.

Crispy Traditional Balushahi Recipe: 2024 में इस आसान विधि से बनाए कुरकुरी वह रसभरी बालूशाही
Step 1
Step 2
Step 3

तीनों हिस्सों को एक के ऊपर एक रख देना उसके बाद छोटे-छोटे पीस में कट कर लेना है छोटी-छोटी लोईया तैयार कर लेनी है फिर इनको लड्डू का घर देखें बीच में होल कर देना है। अब हमारी बालूशाही बन चुकी है अब हम इसको फ्राई करेंगे।

 

फ्राई करना:

बालूशाही को फ्राई करने के लिए हम एक कढ़ाई में आधा लीटर तेल लेंगे उसको एकदम स्लो फ्लेम में गरम करेंगे। फिर बिल्कुल हल्का गर्म हो तभी हम बनी हुई बालूशाही को डाल देंगे तेल में उसके बाद उसको धीमी आज पकाने के लिए छोड़ देंगे 50% बालूशाही पक जाएगी तब हम गैस की फ्लेम को मीडियम कर देंगे ऐसे ही पलट पलट के बालूशाही को दोनों तरफ फ्राई करेंगे इसी तरीके से इसी तरीके से हम सारी बालूशाही को तेल में फ्री कर लेंगे ध्यान रहे तेल अगर ज्यादा गर्म हो जाए तो उसको ठंडा होने के बाद ही दूसरी बालूशाही फ्राई करें।

Step 4

बस हमारी बालूशाही बनकर तैयार हो जाएंगी। इसके बाद सभी फ्राई बालूशाही को हल्की गुनगुनी चाशनी में डाल देंगे उसके बाद 5 मिनट बाद हम बालूशाही को चाशनी से बाहर निकाल लेंगे। बस हमारी चाशनी बनाकर तैयार हो गई है अब आप इसमें पिस्ता लगाकर सर्व कर सकते हैं।

Step 5

• हमारे आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद आपको अगर यह आर्टिकल पसंद आया तो ऐसे ही और इसे रेसिपी जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें धन्यवाद।

Read More:

Besan Ladoo Recipe(Hindi): इस आसान सी रेसेपी के इस्तेमाल से अपने घर पर बनाये स्वादिष्ट बेसन के लड्डू

Leave a comment