Free 5G Days May Soon Come to an End: एयरटेल और रिलायंस जियो 5G के लिए अधिक शुल्क ले सकते हैं

मुफ़्त 5G के दिन जल्द ही ख़त्म हो सकते हैं:

Free 5G Days May Soon Come to an End: इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एयरटेल और रिलायंस जियो 4G की तुलना में 5G सेवाओं के लिए 5-10% अधिक शुल्क ले सकते हैं। इस कदम से नकदी संकट से जूझ रहे वोडाफोन आइडिया (वीआई) की कीमत पर बाजार हिस्सेदारी बढ़ने की उम्मीद है।

भारतीय बाजार में दो अन्य दूरसंचार खिलाड़ी वोडाफोन-आइडिया और सरकारी स्वामित्व वाली BSNL ने अभी भी 5जी सेवाएं पेश नहीं की हैं।

मुफ़्त 5G के दिन जल्द ही ख़त्म हो सकते हैं। एक साल से अधिक समय से, Jio और Airtel ने 4G कीमतों पर असीमित 5G डेटा के साथ ग्राहकों को लुभाया है। लेकिन ये हनीमून पीरियड अब खत्म होने वाला है. विश्लेषकों का अनुमान है कि 2024 की दूसरी छमाही में एयरटेल और रिलायंस जियो 5G के लिए चार्ज लेना शुरू कर सकते हैं।

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस जियो और भारती एयरटेल 2024 की दूसरी छमाही से प्रीमियम ग्राहकों के लिए अपने असीमित 5जी डेटा प्लान को वापस ले सकते हैं और 4जी की तुलना में 5जी सेवाओं के लिए कम से कम 5-10% अधिक शुल्क ले सकते हैं।

Free 5G Days May Soon Come To an End:

एक्सपर्ट्स ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य मुद्रीकरण को बढ़ावा देना और राजस्व वृद्धि को बढ़ावा देना है। उद्योग विशेषज्ञों को यह भी उम्मीद है कि 5G पर गहन निवेश और उच्च ग्राहक अधिग्रहण लागत के बीच दोनों दूरसंचार ऑपरेटर अपने RoCE (रोज़गार पूंजी पर रिटर्न) में सुधार करने के लिए 2024 की सितंबर तिमाही में मोबाइल टैरिफ में कम से कम 20% की बढ़ोतरी करेंगे।

भारतीय बाजार में दो अन्य दूरसंचार खिलाड़ी वोडाफोन आइडिया (वीआई) और सरकारी स्वामित्व वाली बीएसएनएल ने अभी भी 5जी सेवाएं पेश नहीं की हैं। जल्द ही यह कम्पनिया भी अपने 5G प्लान लेन वाले है 

5जी-विशिष्ट योजनाएं शुरू कर सकता है:

 मुद्रीकरण पर बढ़ते फोकस और पूरा होने के करीब 5G कवरेज के साथ, हमारा मानना है कि टेलीकॉम कंपनियां (Jio और Airtel) अपने उच्च-ARPU डेटा ग्राहकों को असीमित 5G डेटा की पेशकश बंद कर सकती हैं और 2HCY24 के लिए 5G-विशिष्ट योजनाओं की घोषणा कर सकती हैं, ”जेफ़रीज़ ने एक शोध नोट में कहा।

वैश्विक ब्रोकरेज कंपनी ने आगे कहा कि जबकि एयरटेल और रिलायंस जियो की 5G योजनाओं के लिए पूर्ण मूल्य-बिंदु 4G की तुलना में 5-10% अधिक हो सकता है, टेलीकॉम प्रमुख ऐसी योजनाओं को अपनाने और बाजार को आगे बढ़ाने के लिए 30-40% अतिरिक्त डेटा बंडल कर सकता है। नकदी की कमी से जूझ रहे वीआई की कीमत पर लाभ साझा करें।

संयोग से नवंबर 2023 में एयरटेल की आखिरी कमाई कॉल में, प्रबंध निदेशक गोपाल विट्टल ने जल्द ही 5जी सेवाओं के लिए अधिक शुल्क लेने से इनकार कर दिया था।

हालाँकि, उन्होंने कहा कि एयरटेल प्रति उपयोगकर्ता मासिक औसत राजस्व (एआरपीयू) के स्तर को वर्तमान में 200 रुपये से थोड़ा अधिक से लगभग 250 रुपये तक बढ़ाने के लिए समग्र मोबाइल टैरिफ को सही बिंदु पर बढ़ाने का बीड़ा उठाने में संकोच नहीं करेगा।

उनके बीच, Jio और Airtel के पास पहले से ही लगभग 125 मिलियन 5G ग्राहक हैं, और देश का कुल 5G उपयोगकर्ता आधार 2024 के अंत तक 200 मिलियन से अधिक हो जाएगा।

एक रिपोर्ट के अनुसार जिओ और एयरटेल और बाकि कम्पनिया भी अपने मौजूदा प्लान का रेट बढ़ाने वाली है पर सिर्फ रेट ही नहीं बढ़ेगा साथ ही डाटा भी अधिक मिलेगा , लगभग  एक साल से 5G का ट्रायल चल रहा है जिसके तहत उपभोक्ताओं को फ्री 5G अनलिमिटेड डाटा मिल रहा था पर अब यह फ्री ट्राइल खतम होने जा रहा है।

Read More:

Leave a comment