Holi Par Chandra Grahan 2024 : साल के शुरुवात में लगने जा रहा होली पर चंद्र ग्रहण

Holi Par Chandra Grahan 2024

हेलो दोस्तो होली आने वाली है आप सभी काफी बेसब्री से इसका इंतज़ार कर रहे है , आज हम अपने इस लेख में (Holi Par Chandra Grahan 2024)इस साल आने वाली होली के बारे में बात करेंगे। दोस्तों इस साल होली पर रहेगा चंद्र ग्रहण का साया जो की 25 मार्च को चंद्र ग्रहण लगने वाला है.

दोस्तों होली का त्यौहार किसे नहीं पसंद शायद ही कोई होगा जिसे ये त्यौहार पसंद नहीं होगा दोस्तों होली, होली हमारे देश में अलग अलग जगह कई तरह से होली मानते है  होली का त्यौहार रंगो का और खुशियों का त्यौहार है। होली के दिन सरे गीले शिकवे दूर कर सभी एक दूसरे को रंग लगते है और खुशियां मानते है।

Table of Contents

दोस्तों फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन होलिका दहन के अगले दिन रंगों की होली मनाई जाती है. इस वर्ष यह त्योहार दो दिन मनाया जाने वाला है 24 और 25 मार्च को.

Chandra Grahan 2024:

होलिका दहन के अगले दिन रंगों की होली (Holi) मनाई जाती है, यह फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन होती है. इस वर्ष यह त्योहार 24 और 25 मार्च को मनाया जाने वाला है.

हालांकि 2024 का पहला चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) 25 मार्च को लगने वाला है जिसका प्रभाव होली के त्योहार पर पड़ेगा.
भले ही वैज्ञानिक दृष्टिकोण से चंद्र ग्रहण महत्वा नहीं है लेकिन भारत में इसका धार्मिक और ज्योतिष महत्व है, ग्रहण के समय पूजा-पाठ पर रोक होती है. इस बार ग्रहण होली        ( Holi Par Chandra Grahan ) के दिन लगने जा रहा है. आइए जानते हैं कि भारत में चंद्र ग्रहण दिखेगा या नहीं और होलिका दहन कब मनाएंगे.

25 मार्च को लगने वाला है साल का पहला चंद्र ग्रहण

Holi Par Chandra Grahan 2024

भारतीय पंचांग के अनुसार फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा दिनांक 25 मार्च को है.इसी दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लगने वाला है. यह ग्रहण भारतीय समय के अनुसार 25 मार्च को सुबह के दस बजकर 23 मिनट से लेकर और दोपहर के तीन बजकर दो मिनट रहेगा और फिर समाप्त होगा.

सूतक काल :

दोस्तों साल का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को लगेगा पर यह भारत में नजर नहीं आएगा, ग्रहण के नजर नहीं आने के कारण सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. और होली के त्योहार मनाने में कोई रुकावट नहीं आएगी आप बेफिक्र होक होली खेल सकते है.
चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पहले सूतक काल मान्य होता है और इस दौरान पूजा-पाठ या अनुष्ठान जैसे शुभ कार्य नहीं किए जाते. ग्रहण के दौरान मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं और मन ही मन भगवान की अराधना की जाती है.

होलिका दहन मुहूर्त

होलिका दहन 24 मार्च को मनाई जाएगी. होलिका दहन का मुहूर्त 24 मार्च को रात 11 बजकर 12 मिनट से रात 12 बजकर 7 मिनट तक रहेगा.

Leave a comment