Home Made Protein Powder: वजन,ताकत और तेज़ दिमाग सिर्फ एक चम्मच में ?

Home Made Protein Powder

हैलो दोस्तों आज कल के समय में बच्चो को खाना खिलाना एक बड़ा कठिन काम हो गया है , आज कल के बच्चे पैकेट फ़ूड के इतने ज्यादा आदि हो गए है की घर का बना खाना पसंद ही नहीं करते आज कल के बदलते परिवेश में बच्चों की प्रोटीन (Protein) की पूर्ति करना एक बड़ा टास्क हो गया है, ऐसे में लोग टीवी में विज्ञापन देख कर इतने उत्साहित हो जाते है और बच्चो को बचपन से ही पैकेट फ़ूड देना शुरू कर देते है जैसे की कम्प्लेन , बूस्ट, सेरलेक आदि कई तरह के पाउडर (Powder) मार्किट में उपलब्ध है, और माता पिता बिना कुछ सोचे समझे उसे देना शरू कर देते है.

जो आगे चल के इसके काफी बुरे असर देखने को मिलते है, क्योंकि बंद डब्बे में आने वाले सभी पाउडर केवल केमिकल से भरे हुए होते है। यह हम सभी के स्वास्थ के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक है। तो अब ऐस में किया क्या जाये जिससे बच्चो की प्रोटीन की पूर्ति हो जाये और बच्चे भी उसे ख़ुशी खुसी खाये, इसके लिए आज हम आप के लिए एक घर में आसानी बन जाने वाला प्रोटीन पाउडर की रेसिपी लाए हैं जिसे हर वर्ग के बच्चो से लेके बूढ़े तक खा सकते है। तो चलिए शरू करते है इस प्रोटीन पाउडर (Protein Powder) बनाने की रेसिपी को.

Table of Contents

Ingredients (सामग्री)

आज हम आपको जो Home Made Protein Powder बनान सीखा रहे है बहुत ही आसान और काम सामान में झट पैट बन जायेगा,

1- गेहूं 500ग्राम
2- बादाम 200ग्राम
3- काजू 200 ग्राम
4- खरबूजे के बीज 50 ग्राम
5- अलसी के बीज 50 ग्राम
6- मिश्री 200 ग्राम

पाउडर बनाने की विधि

* सबसे पहले हम गेहूं को अच्छे से धुलेंगे उसके बाद इसको 24 घंटे के लिए भिगो देंगे।

* 24 घंटे में यह अच्छे से फूल जाएगा उसके बाद इसको हम एक कपड़े में बांधकर अंकुरित होने के लिए रख देंगे।

* जब यह अच्छे से अंकुरित हो जाए फिर हम इसको धूप मे अच्छे से सुखायेंगे। इसे हम धूप में तब तक सुखाएंगे जब तक यह अच्छे से कड़क न हो जाए।

* धूप में सूखने के बाद हम गेहूं को ड्राई रोस्ट करेंगे। गेहूं ड्राई रोस्ट करने के बाद सभी ड्राई फ्रूट्स (बादाम,काजू , खरबूजे के बीजअलसी के बीज) को अलग-अलग ड्राई रोस्ट कर लेंगे।

* सभी को ड्राई रोस्ट करने के बाद इन सबको हम मिक्सी में अच्छे से पीस लेंगे, साथ ही मिश्री को भी बिल्कुल महीन पाउडर बना लेंगे। बस इन सभी को एक साथ मिक्स कर देंगे.

* हमारा प्रोटीन पाउडर (Powder)बन के तैयार हो गया है आप इसे बच्चो को बड़ो को दूध में एक चम्मच मिक्स करके दे सकते हैं। और चाहे तो छोटे बच्चो को सेरलेक्स की तरह 2 से 3 चम्मच थोड़ा सा दूध डाल के गाढ़ा गाढ़ा दे सकते है.

Home Made Protein Powder: वजन,ताकत और तेज़ दिमाग सिर्फ एक चम्मच में ?

आप इसमें अपने हिसाब से और भी ड्राई फ्रूट्स डाल सकते है जैसे की अखरोट , पिस्ता , मखाना लेकिन बादाम , काजू ये इसके मूल सामग्री है इसे स्कीप नहीं कर सकते है दोस्तों हमने इसमें अलसी के बीज भी डाले है क्योकि की अलसी में बहुत ही ज्यादा मात्रा में ओमेगा 3(Omega 3 Fatty Acid)फैटी एसिड होता है जो की हमारे बाल,स्किन,आँखों के लिए बहुत ही जरुरी है , जो लोग शाकाहारी वह तो इसे जरूर डाले.

और इस तरह से बहुत ही आसानी से घर पर ही homemade protein powder for kids बना सकते है

Note:

हम इसे आराम से किसी टाइट कंटेनर या डब्बे में स्टोर कर सकते है और फ्रिज में भी रख सकते है , यह आराम से 1 से 2 महीने के लिए भी रख सकते है।

यह Home Made Protein Powder हम अपने बच्चे को काफी समय से दे रहे है और हमे इसके बहुत ही अच्छे परिणाम मिले है. इसलिए आप एक बार इसे जरुरु ट्राई करे.  

* हमारा यह आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद। अपना अनुभव हमारे साथ जरूर साझा करें

Leave a comment