Invest In Gold In 2024: सोने में निवेश पर 12% तक का रिटर्न

Invest In Gold In 2024 : गोल्ड में Invest करना तो हम भारतीयों की तो पुरानी आदत है ,वित्त वर्ष 2023 में हमे जितना सोना सोना खरीदा उसमे से 78 % गहनों के रूप था , जो की वैश्विक औसत 45 % से कहीं ज्यादा है.
लेकिन गोल्ड को हम निवेश की तरह देख रहे है तो क्या ज्वैलरी या फिजिकल गोल्ड में इन्वेस्ट करना ज्याद बेहतर है.
आज अपने हम अपने इस लेख में गोल्ड में निवेश के 6 ऐसे तरीके जानने वाले है जिससे आपको बेहतर रिटर्न्स मिल सकते है.

Why Invest In Gold In 2024 (आखिर गोल्ड में हमे इन्वेस्ट क्यों करना चाहिए:)

  • 1 Diversification (विविधता)

देखिये दोस्तो जब भी हम कोई निवेश का पोर्टफोलियो बनाते है, फिर वो चाहे मान लीजिये हम स्टॉक्स में ही क्यों न निवेश कर रहे हो , तो ऐसा नहीं होता की हम खली एक स्टॉक में ही निवेश करते है या फिर किसी एक सेक्टर में हम अलग अलग सेक्टर के स्टॉक्स लेते है ताकि अगर कभी किसी एक सेक्टर में प्रॉब्लम आए तो सिर्फ उसी सेक्टर के स्टॉक मेंनुकसान हो न की हमारे पुरे प्रोतफीलिओ में.

  • 2 Stability(स्थिरता)

जब स्टॉक मार्किट बहुत ज्यादा volatile (परिवर्तनशील) होता है यानि की जब भी मार्किट निचे जा रहा होता है, तो ऐतिहासिक रूप से हमे पता चला है की ऐसे में गोल्ड अच्छा प्रदर्शन करता है , पिछले 30 से 40 सालो की volatility (अस्थिरता) अगर हम सोने की देखे तो स्टॉक Market से कहीं ज्यादा कम है।

तो इसका मतलब जब जब हमरी मार्किट में crisis(संकट) आया जैसे की 2008 में वित्तीय संकट, 2019 में Covid 19 और रूस उक्रैन वॉर तब तब गोल्ड ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया गोल्ड पर इस संकट का कोई ख़ास असर नहीं पड़ा।
अब सवाल यह हो जाता है की अगर हमे diversification (विविधता) करना है तो गोल्ड में कितना निवेश करना चहिए।

  • 3 How Much to Invest In Gold (सोने में कितना निवेश करें)

देखिये सामान्य नियम के अनुसार 5 % से 10 % हम अपने पुरे निवेश का गोल्ड पर निवेश कर सकते है आप निचे दिए गए फोटो से समझ सकते है, इसमें 8 साल के निवेश के हिसाब से गड़ना की गई है , देखिये आप को भी पता है अगर आप सोना लेते है तो उसे रखने रिस्क है और अगर बैंक लॉकर में रकते है तो वह भी चार्ज देने होते है, और खरीदने में मेकिंग चार्ज और जब भी बेचोगे तो भी मेकिंग चार्ज काट कर ही आपको पैसे मिलते है।
निचे दिए गए चित्र में गोल्ड में हमने 6 तरह के निवेश को एक दूसरे से तुलना करते हुए समझाया है।

Digital Gold (डिजिटल सोना

2024 में सोने में निवेश: चलिए समझ लेते है की आखिर ये डिजिटल गोल्ड होता क्या है, देखिये जब हम फिजिकल गोल्ड लेते है तो उसे या तो घर में रखते है या फिर बैंक लॉकर में,
लेकिन हम अगर एक ऐसी कंपनी के साथ निवेश करे जो सारा गोल्ड खरीदके के अपनी तिजोरी में रख ले , और वो आपको कहे की आप का निवेश मेरे पास है और उस निवेश के बदले में आपको एक पेपर या सर्टिफिकेट जारी कर दे और जैसे जैसे गोल्ड का दाम बढ़ेगा वैसे वैसे आप का निवेश का दाम भी बढ़ेगा. 

इस निवेश से आप फिजिकल गोल्ड ले सकते है या फिर उस बांड को बेच भी सकते है ये आपके ऊपर निर्भर करता है.इसमें न तो आपको कोई लॉकर के चार्जेज देने है न तो कोई एक्सपेंस रेश्यो चार्जेज देने है और ना ही कोई वेस्टेज चार्ज और न ही कोई इंटरेस्ट देना होता है.

Invest In Gold In 2024: सोने में निवेश पर 12% तक का रिटर्न

Gold ETF (Gold Exchange Traded Fund)

इस Gold ETF Fund के अंदर अगर हम इन्वेस्ट करते है जिसमे हमारे पैसे को गोल्ड में निवेश किया जाता है, यानि की कंपनी फिजिकल गोल्ड अपने पास स्टोर करती है इस निवेश में भी किसी तरह का कोई चार्जेज नहीं लगता है।
तो आप सोच रहे होंगे की फिर क्या चार्जेज लगेंगे इसमें .दोस्तों इसमें ब्रोकरेज , SEBI चार्जेज और भी कई तरह के चार्जेज पर यह सब मिलाकर बस
0.55% ही लगता है .आप ऊपर दिए गए चित्र में अच्छे से देख कर समझ सकते है

What Is Gold Mutual Fund

गोल्ड म्यूच्यूअल फण्ड होता है (Fund Of Fund) निधियों का कोष, यह अलग अलग तरह के ETF के अंदर निवेश करता है , इस निवेश में भी लगभग आपको 1 % तक चार्जेज लगते है।

Soverign Gold Bond

चलिए बात करते है सॉवरिन गोल्ड बांड की , यह पे किसी भी तरह के एक्चुअल या फिर फिजिकल गोल्ड में निवेश नहीं करते, मूलतः यह एक कागज उत्पाद है,इसे हम रिस्क फ्री रिटर्न भी कह सकते है क्योकि इसे RBI द्वारा देखा जाता है .
और हमारे सभी निवेशों की तुलना में सबसे ज्यादा रिटर्न हमे Soverign Gold Bond से मिलती है आप ऊपर दिए गए चित्र से समझ सकते है ,इस पर आपको कोई भी टैक्स नहीं लगता अगर आप इसे 8 साल बाद निकलते है, मतलब इसके (muture)परिपक्व होने के बाद .

लेकिन अगर हमे इसे 8 साल से पहले बेचा तो हमे कुछ टैक्स देने पड़ते है जैसे की 12 महीने से पहले बेचा तो हमे STCG (Short Term Capital Gain Tax)और अगर १२ महीने के बाद बेचा तो हमे LTCG (Long Term Capital Gain Tax) टैक्स देने होते है .

Note: लेकिन भले ही हमे टैक्स देना हो फिरभी अगर एमेजेन्सी में पैसे की जरुरत पड़ती है तो हम इसे कभी भी बेच सकते है,मेरी राय में अगर आप गोल्ड में निवेश करने की सोच रहे है तो आप Soverign Gold Bond में जरूर निवेश करें.

Leave a comment