Is It Okay For Us To Consume Curd After Fish? “क्या मछली खाने के बाद दही का सेवन करना सुरक्षित है?”

Table of Contents

Is it okay for us to consume curd after fish?

Is it okay for us to consume curd after fish? जैसा की आप सभी जानते है आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी और बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से लोग कही न कही अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पते और भोजन की बात आती है, तो लोग अक्सर इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि भोजन में अलग-अलग चीजें मिलाकर खाने से कही कोई दिक्कत न हो जाये जैसे की लोगो के मन में एक आम सवाल यह उठता है कि क्या मछली खाने के बाद दही (दही) का सेवन करना उचित है?

आइए अब उस प्रश्न पर गौर करें जो तरह तरह के भोजन के क्षेत्र में अक्सर उठता है – क्या हम मछली खाने के बाद दही खा सकते हैं? यह सवाल हमेशा लोगो को उत्सुक करता है फिर वो चाहे कितनी भी रिसर्च कर ले. जिसके लिए हमेशा से लोग अपनी अपनी राय देते रहे है.
हम आज यह पता लगाने की कोसिस करेंगे की क्या यह सही है और यह भी ध्यान रखेंगे की स्वाद और स्वस्थ्य में कोई कोम्प्रोमाईज़ न हो। आपने कभी दही को मछली के साथ मिलाने के बारे में सोचा है, तो आप सही जगह पर हैं!

Is it okay for us to consume curd after fish? "क्या मछली खाने के बाद दही का सेवन करना सुरक्षित है?"

हमारे देश में सदियों से कुछ खाने वाली चीजे जिन्हे मिलकर कर खाना वर्जित है। आपने मछली के साथ दही की तरह इसे उसमें मिलाने के खतरों के बारे में फुसफुसाहट सुनी होगी।

पोषण और लाभ:

बात करे अगर मछली के सेवन की तो इसमें भर भर के ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो की हमारे त्वचा , बाल, आँखों के लिए बहुत जरुरी है. ओमेगा-3 हृदय और हमारे मस्तिष्कके विकास में मदद करता है। यह जादुई औषधि की तरह हैं.

चलिए अब बात करते है दही की यह पोषण का खजाना खोलने जैसा है,जो की प्रोबायोटिक्स भरपूर हैं,जो चीजों को संतुलन में रखते हैं और आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाते है , इसमें कैल्शियम है – जो की हमारी हड्डियों को मजबूत बनता है और आइए विटामिन जो की हमारी त्वचा को चमकदार बनाए रखने तक से लेकर , शरीर के सभी प्रकार के कार्यों में भूमिका निभाते हैं। तो, एक चम्मच दही सिर्फ एक स्वादिष्ट व्यंजन नहीं है; यह आपके शरीर को इन शानदार पोषक तत्वों की खुराक देने जैसा है।

वैज्ञानिक दृष्टिकोण:

Is it okay for us to consume curd after fish?  वैसे तो हर एक इंसान का अलग अलग नजरिया है , हम किसी का नजरिया नहीं बदल सकते और सब का खाने के प्रति अपना अपना दृष्टिकोण है किसी को तीखा पसंद होता है तो किसी को खट्टा या चटपटा खाना पसंद होता है , हम इसे विज्ञान की दृटि से देखे तो, फिलहाल अभी तक जिस्ताने भी शोध हुए है साइंस की नज़र में ऐसा कोई तथ्य सभीत नहीं हुआ है। जिसमे यह कहा गया हो की दही और मछली एक साथ  खाने से प्रॉब्लम होती है 

People Also ask

मछली खाने से दो घंटे पहले और तीन – चार घंटे बाद तक दही या दूध नहीं खाना पीना चाहिए

मछली के सेवन के बाद कभी दही नहीं खाना चाहिए. मछली खाने के बाद कभी आइसक्रीम का सेवन नहीं करना चाहिए. मछली खाने के बाद कॉफी या फिर चाय पीना नुकसानदायक साबित हो सकता हैमछली खाने के बाद दूध पीने से भी परहेज करना चाहिए

इन्हें विरुद्ध आहार माना जाता है. इसके सेवन से आपको पाचन और स्किन से संबंधित गंभीर बीमारी हो सकती हैं. नॉनवेज खाने के कितनी देर बाद दूध पी सकते हैं? विनय खुल्लर ने बताया कि दूध पीने के साथ या उसके 2-3 घंटे के अंतराल में मांस-मछली से दूर रहना चाहिए

आयुर्वेद में कहा गया है कि मछली के साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. दोनों की तासीर और गुण अलग-अलग होते हैं. इन्हें एक साथ खाने से आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. मछली और दूध साथ में पीने से सफेद दाग की समस्या का खतरा बढ़ जाता है.

मछली खाने से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हार्ट संबंधी बीमारियां को आसानी से दूर करता है। इसके सेवन से हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक और दिल का अनियमित धड़कन को नियमित करने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से हार्ट संबंधी बीमारी का खतरा कम होता है।

1kg की मछली करने के लिए कितना प्रोटीन आवश्यक है? । 330gm Protein For 1 kg Fish 

Leave a comment