Namak Pare Recipe Hindi: इस आसान विधि से झट पट घर पर बनाय नमकपारे

Namak Pare Recipe hindi:

Namak Pare Recipe hindi: हमारे देश भारत में आमतौर पर त्यौहार के समय नमक पारे (Namak Pare) जाते है ,हालांकि नमक पारे किसी भी वक्त बनाकर खाए जा सकते हैं. यह एक ऐसी नमकीन है जिसे हम बना कर लम्बे समय के लिए भी स्टोर कर सकते है.  

हमारे घरों में बाजार से तरह-तरह की नमकीन आ जाती है हम शाम की चाय के साथ तरह-तरह के स्नैक्स लेना पसंद करते हैं जैसे की नमकीन, बिस्किट आदि।
हमारे घरों के छोटे बच्चों को रोज अलग-अलग तरह के स्नैक्स चाहिए होते हैं।
बाकी सभी स्नैक्स के साथ में हमारे घरों में बनने वाला नमकपारे का स्वाद शाम की चाय के साथ का अपना अलग ही मजा है। यह भी एक स्नैक्स है जो की बच्चों का पसंदीदा स्नैक्स है।

सामग्री (ingredients)-

• 2 कप मैदा
• 1 चम्मच अजवाइन
• 1/2 कप घी/तेल
• स्वादानुसार नमक

 

नमक पारे बनाने का तरीका

आटा गूंथना- एक बड़ी थाली में 2 कप मैदा लेंगे इसमें 1 चम्मच अजवाइन , स्वाद अनुसार नमक, 1/2 पिघला घी/ तेल इन सबको अच्छे से मिक्स कर देंगे। उसके बाद हम थोड़ा थोड़ा पानी लेके इसका टाइट आटा लगा के तैयार करेंगे। उसके बाद इसको 15-20 मिनट के लिए ढक के रख देंगे।

Namak Pare Recipe hindi: इस आसान विधि से झट पट घर पर बनाय नमकपारे

कटिंग करना – 15-20 मिनट के बाद हम इसमें 2-3 मोटी लोइयां बना के तैयार करेंगे। उसके बाद एक लोई लेकर बड़े आकार की पूरी बेलेंगे फिर इसे लम्बाई और चौड़ाई में कट कर लेंगे। इसी तरीके से हम सारी लोई को बेल के कटिंग कर लेंगे।

फ्राई करना- हमारे नमकपारे की कटिंग हो चुकी है अब हम इसे फ्राई करेंगे। फ्राई करने के लिए सबसे पहले गैस ऑन करके उसपे एक मोटे तले की कढ़ाई रखेंगे।
उसमें हम फ्राई करने के लिए तेल डालेंगे। तेल मीडियम गरम हो जाए तो गैस फ्लेम बिल्कुल स्लो कर देंगे। उसके बाद इसमें कटे हुए नमकपारे डाल देंगे। और ब्राउन होने तक इसे फ्राई कर लेंगे। हमारे नमकपारे बनकर तैयार है।

Namak Pare Recipe hindi:

हमारा यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद। ऐसे ही और आर्टिकल या कोई नई रेसिपी जानने के लिए हमारी इस वेबसाइट पर विजिट करें ।
धन्यवाद।

Leave a comment