Will The Digital Rupee Destroy Banks and UPI: क्या डिजिटल रुपया UPI और बैंक को खत्म कर देगा?

Will the digital rupee destroy banks and UPI

Will the digital rupee destroy banks and UPI Digital rupee ka पायलेट प्रोजेक्ट काफी जोर से दौड़ रहा है, RBI और काफी सारे बैंक इसका प्रचार भी कर रहे है। कुछ लोगो की बातचीत से यह पता चला की लोगो में इसके लिए कन्फ्यूजन और सवाल बहुत है। जैसे की:

Table of Contents

People's Questions: लोगो के सवाल?

1- आखिर डिजिटल रूपी की जरूरत ही क्या थी ,जब UPI से इतनी फास्ट और फटा फट लेन देन हो जाता है तो एक और नई टेक्नोलॉजी की क्या जरूरत?

2- क्या यह बिटकॉइन या क्रिप्टोकरेंसी का विकल्प है?

3- या यह कैश क्या upi का एक विकल्प है?

Will the digital rupee destroy banks and UPI, बात करें अगर डिजिटल रूपी की तो यह ब्लॉक चैन पर आधारित है,और इस ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी से दो लोगो के बीच में डायरेक्ट लेन देन हो जाता है, वो भी बहुत सुरक्षित रूप से।
आज हम इस लेख में इन्ही सभी सवालों का जवाब ढूंढने वाले है और साथ ही ये जानने की कोशिश करेंगे की डिजिटल रूपी कहा और कैसे इसका इस्तेमाल कर सकते है ये भी जानेंगे।

चलिए दोस्तो सबसे पहले हम ये समझने की कोशिश करते है की आखिर ये (Digitial Rupee)डिजिटल रूपी है क्या ?

Will the digital rupee destroy banks and UPI: क्या डिजिटल रुपया UPI और बैंक को खत्म कर देगा

What is Digitial Rupee: (क्या है ये डिजिटल रुपया )

Will the digital rupee destroy banks and UPI, देखिए ये हमारे इंडिया का CBDC (Central Bank Digital Currency) का वर्जन है, पूरी दुनिया में 100 से भी ज्यादा देश है जो अपने CBDC पर काम कर रहे है.
बात करे CBDC, डिजिटल रूपी या फिर E-rupee की तो ये सभी एक ही है।

हमारे भारत द्वारा लाया गया e-rupee ये भी ब्लॉक चैन पर आधारित है थी उसी तरह जिस तरह Bictcoin या फिर Crypto Currency ब्लॉक चेन पर आधारित है।

जैसा की आप जानते ही है ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी में दो लोग आपस में पैसे भेज सकते है बिना किसी के दखल दिए जैसे की बैंक या ब्रोकर।
आप इसको डिजिटल कैश समझ सकते है जैसे आपके वॉलेट में पैसे होते है नोट के रूप में , ठीक वैसे ही ये डिजिटल पैसे आपके डिजिटल वॉलेट में नोट के रूप में होंगे जिसमे हर डिजिटल नोट में एक सीरियल नंबर (Unique Serial Number)भी होगा।

इस डिजिटल पैसों को आप किसी को भी उसके डिजिटल वॉलेट में पैसे भेज सकते हो एक आसान से QR code को स्कैन करके, इसमें आप P2P (Person To Person) भी पैसे भेज कसते हो और P2M (Person To Merchant)भी भेज सकते है।
यानी को जैसे आप UPI से कुछ भी समान खरीदने के लिए पैसे भेजते है थी उसी तरह आप इससे भी कर सकते है।

What is the Need for degital currency: डिजिटल रूपी की क्या जरूरत?

देखिए समझने वाली बात यह है की ये फिजिकल नकदी का एक विकल ही, यानी की फिजिकल कैश के अंदर कुछ जो कमियां हैं वो इसमें दूर हो सकती है।
जैसे की:

1- इसमें चोरी होने का कोई डर नही है।
2- साथ में ज्यादा पैसे रखने का डर नही।
3- खरीदारी करते समय छुट्टे की दिक्कत खतम।
4- सब बड़ी बात अगर आप का पैसा चोरी हो जाए तो उसे ट्रैक कर पाना या ढूंढ पाना बहुत मुस्किल होता है पर डिजिटल मुद्रा में ऐसा नहीं है उसे हम आसानी से ढूंढ सकते है क्योंकि यह एक डिजिटल रूप में है।

Will the digital rupee destroy banks and UPI बात करे अगर UPIऔर डिजिटल मुद्रा की तो इसमें सबसे बड़ा अंतर यह है की UPI में एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा जाता है पर डिजिटल में ऐसा नहीं है इसमें बैंक की जरूरत ही नही है इसमें सीधे एक आदमी से दूसरे आदमी के पास सीधे पैसे भेजा जा सकता है।

Will the digital rupee destroy banks and UPI

Will digital rupee replace banks: क्या ये बैंक को खत्म कर देगी?

अब आप सोच रहे होंगे की ऐस तो हमे बैंक की ही जरूरत नहीं , देखिए बैंक की तो जरूरत पड़ेगी ही, देखिए जब आपका पैसा बैंक में पड़ा होता है तो वहां पर आप को आपके पैसे पर ब्याज मिल रहा होता है, आप पाना ज्यादा से ज्यादा पैसा बैंक में रखना चाहते है तो बैंक का जो काम है उसकी जरूरत तो हमे पड़ेगी और बैंक तो रहेंगी ही,

आप डिजिटल वॉलेट में ज्यादा पैसा तो नही रखना पसंद करेंगे लेकिन रोज़ रोज़ होने वाले खर्चों की अगर बात करे छोटे मोटे खर्चों की बात करे तो डिजिटल वॉलेट जरूर कामयाब हो सकती है।

जिस तरह आज कल हम बैंक में भी पैसे रखते है और साथ में वॉलेट में भी पैसे रखते है वैसे ही आने वाले टाइम पर डिजिटल रूपी भी कामयाब हो सकते है।

अब लोग इस डिजिटल रुपए को बिटकॉइन के बराबर समझेंगे लेकिन बिटकॉइन और इसमें काफी अंतर होगा क्योंकि बिटकॉइन एक Decentralized currency है जिसका मतलब है पूरी दुनिया में कोई भी सेंट्रल बैंक इसे कोई कंट्रोल नही करता कोई भी इसे कंट्रोल नही करता, ये पूरी तरह डिमांड और सप्लाई पर आधारित है।

और अगर हम डिजिटल मुद्रा (Digital Rupee)की बात करे तो ये एक centralized currency है यानी की इसको कंट्रोल करता है RBI एक सेंट्रल बैंक।

Bitcoin VS Digital Rupee (बिटकॉइन vs डिजिटल रुपया )

CharacteristicBitcoinDigital Rupee
Transaction ChargesHighNone
RegulationUnregulatedRegulated by RBI
Usage in Illegal ActivitiesUsed for illegal activities and money launderingPotential to control financial crime
NatureDecentralized digital assetCentralized currency
Legal TenderNot a legal tenderLegal tender
Taxation on GainsHighNo taxation
VolatilityHighLow
LiquidityLowHigh

What are use of digital rupee:डिजिटल रुपए का उपयोग क्या है?

  1. बिना बैंक खाते के लेनदेन:
    अगर किसी के पास बैंक एक्वाउट ही नही जैसे की आपका ड्राइवर, आप की काम करने वाली, सब्जी वाला आदि आप अपने डिजिटल वॉलेट से उसके डिजिटल वॉलेट में बहुत ही आसानी से पैसे भेज सकते है।
  2. बिना इंटरनेट के काम करेगा, कैसी भी वजह से अगर इंटरनेट नही आ रहा है यब फिर कमजोर नेटवर्क है या फिर बैंक का लिंक नही आ रहा या फिर सर्वर डाउन है , ऐसे में भी आप डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल कर पाएंगे।
  3. अगर UPI पर चार्ज लेने लगे तो बहुत सारे लोग UPI छोड़ के डिजिटल वॉलेट पर चलें जायेंगे।
  4. एक देश से दूसरे देख में लेन देन, जैसे अगर आप को एक बैंक से दूसरे देश के बैंक में पैसे बजने है तो उसमे काम से काम 5 दिन लग जाते है और अगर wire transfer करे तो फिर भी 2 दिन लग जाते है, और साथ ही अगर हम पूरी दुनिया की बात करे तो इसमें 3.39% तक का चार्ज भी देना पड़ता है, ऐसे में डिजिटल वॉलेट ट्रांसफर हमारे लिए एक बेहतर विकल्प है,
  5. बात करे अगर NRI और पर्यटक तो इनके लिए भी बहुत सुविधा हो जायेगा कैश और currency चेंज का झंझट खत्म हो जायेगा।

इस E-Rupee से कार्बन और प्रिंटिंग में होने वाले खर्चों को भी कम कर सकते है, देश में हर साल भारत में लगभग 4000+ करोड़ से ज्यादा लग जाता है नए और पुराने नोट छापने में। इसके साथ धोका धड़ी को भी कम किया जा सकता है।

आपको ये जानकारी कैसी लगी जरूर बताएं धन्यवाद।

Read More

Leave a comment